सरकार की जनहितैषी योजनाओं एवं कार्यक्रमों से लोगों के जीवन में आया बदलाव

Featured Latest आसपास छत्तीसगढ़ प्रदेश
Spread the love

गौरेला पेंड्रा मरवाही के पंचायत प्रतिनिधियों और ग्रामीणों ने प्रदर्शनी का किया अवलोकन

रायपुर| राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज परिसर स्थित डीडीयू आडिटोरियम में विकासपरक राज्यस्तरीय छायाचित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। यह प्रदर्शनी छत्तीसगढ़ सरकार की जनहितैषी योजनाओं एवं कार्यक्रमों से लोगों के जीवन में आए बदलाव और विकास कार्यों की उपलब्धियों पर आधारित है। आज गौरेला पेंड्रा मरवाही के पंचायत प्रतिनिधियों और ग्रामीणों सहित विभिन्न आयु वर्ग के लोगों ने देखा और सराहा।

 

यह भी पढ़े :

छत्तीसगढ़ कोरोना अपडेट : प्रदेश में मिले 15 कोरोना संक्रमित,  2 हजार 960 सैम्पलो की हुई जांच

 

 

प्रदर्शनी का अवलोकन करने के बाद गौरेला पेंड्रा मरवाही के विभिन्न ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधियों ने कहा कि छत्तीसगढ़ की सरकार सभी वर्गाे के आर्थिक उत्थान के लिए योजनाओं का संचालन कर रही है।ग्रामीण महिलाओं की आर्थिक स्थिति में लगातार सुधार हो रहा है। महिला सशक्तिकरण के सपनों को सफल करनें सरकार सभी आवश्यक कदम उठा रही है। ग्रामीणों ने बताया कि मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के माध्यम से डॉक्टर अब घर-घर पहुंच कर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर रहा है।ग्राम सोनबचरवार और बढ़ावंनधाड़ के ग्रामीणों ने कहा कि मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना के माध्यम से दुर्गम क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिल रहा है।

 

 

यह भी पढ़े :

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मातृ एवं शिशु रोग स्वास्थ्य केंद्र का किया लोकार्पण

 

 

इसी तरह ग्राम केवची, बचरवार आदि के ग्रामीणों ने सुराजी गांव योजना, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना की सराहना की। ग्रामीणों ने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत सरकार द्वारा विभिन्न किश्तों में दी जा रही राशि जरूरत के समय मिल रहा है।किसानों को अब तीज त्योहारों और किसानी के लिए कर्जा लेने से मुक्ति मिली है।सरकार की विभिन्न योजनाओं के माध्यम भूमिहीन मजदूर,महिला और युवा लाभान्वित हो रहे हैं।

 

 

यह भी पढ़े :

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया कोसा धागाकरण यूनिट का लोकार्पण

 

 

जिले के जनपद पंचायत मरवाही के सदस्यों और अन्य ग्रामों के सरपंचों ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया।अवलोकन के बाद सरकार की सभी योजनाओं की सराहना करते हुए कहा कि गौठान के माध्यम से महिलाओं में नई ऊर्जा का संचार हुआ है। महिलाएं अब आर्थिक स्वावलंबन की दिशा में बढ़ रही है।महिलाओं की जीवन में खुशहाली आयी है। इसके अलावा सुराजी गांव योजना और गोधन न्याय योजना से लोगों को रोजगार मिल रहा है।इससे खासकर समूहों से जुड़ी महिलाओं की आर्थिक स्थिति मजबूत हुई है। प्रर्दशनी में सभी शासकीय योजनाओं से संबंधित जानकारी मिल रही है। उन्होंने कहा की जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रकाशित पुस्तकों एवं पंपलेट उनके लिए काफी उपयोगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *