पूरे प्रदेश में योग दिवस की धूम, सभी वर्गों में दिखा उत्साह

Featured Latest आसपास छत्तीसगढ़ प्रदेश
Spread the love

आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर हुए विशेष आयोजन, जनप्रतिनिधियों सहित सभी लोगों ने उत्साहपूर्वक किया योग

रायपुर| आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रदेश के हर जिले में विशेष आयोजन किए गए। जीवन को रोगमुक्त और स्वस्थ बनाने के उद्देश्य से दैनिक जीवन में नियमित योगाभ्यास को शामिल करने के संकल्प के साथ सभी ने मनोयोग से योग किया। योग दिवस पर रायपुर, राजनांदगांव, बिलासपुर, गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही, कोरबा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, बालोद, दंतेवाड़ा, कांकेर,  सिहावा समेत प्रदेशभर में विशेष आयोजन हुए, जहां महिला, पुरुष, बच्चे, बुजुर्गों सभी ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और योग के विभिन्न अभ्यास किए।

 

यह भी पढ़े :

कवर्धा जिला अस्पताल को मिला राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन प्रमाण पत्र

 

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को विशेष बनाने के लिए समाज कल्याण विभाग द्वारा अष्टम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन “मानवता के लिए योग” की थीम पर चंदखुरी में हुआ, जहां 12 सौ से भी अधिक प्रतिभागियों ने एक साथ योग किया। छत्तीसगढ़ गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष डॉ. महंत रामसुंदर दास के मुख्य आतिथ्य में रायपुर के दूधाधारी मठ परिसर में “मानवता के लिए योग” की थीम पर आयोजन हुआ। छत्तीसगढ़ भू-संपदा विनियामक प्राधिकरण (रेरा) के अध्यक्ष श्री विवेक ढांड सहित सायकस योग समूह के सदस्यों ने रायपुर में योग मुद्राएं की।

 

यह भी पढ़े :

राज्य सैनिक बोर्ड ने पूरे जोश के साथ मनाया योग दिवस

 

 

छत्तीसगढ़ की न्यायधानी बिलासपुर में बहतराई स्थित इंडोर स्टेडियम में संसदीय सचिव श्रीमती रश्मि आशीष सिंह के मुख्य आतिथ्य में योग फॉर ह्यूमिनिटी की थीम पर आयोजन हुआ। जांजगीर-चांपा जिला में संसदीय सचिव श्री चन्द्रदेव प्रसाद राय के मुख्य आतिथ्य में जिला स्तरीय मुख्य कार्यक्रम का आयोजन भीमा तालाब, जाज्वल्य देव द्वार जांजगीर में हुआ। रायगढ़ में जिला स्टेडियम में ’मानवता के लिए योग’ थीम पर सामूहिक योगाभ्यास किया गया। यहां उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल के मुख्य आतिथ्य में लोगों ने योग्याभ्यास के दौरान विभिन्न आसन किए। गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही जिले में विधायक डॉक्टर के. के. ध्रुव एवं मुंगेली जिले में छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल मदकूदीप में छत्तीसगढ़ राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष श्री थानेश्वर साहू के मुख्य आतिथ्य में आयोजन हुआ।

 

यह भी पढ़े :

आठवां अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस : देश के 75 आईकॉनिक स्थलों में शामिल हुआ छत्तीसगढ़ का भोरमदेव मंदिर

 

 

इसी तरह बलौदाबाजार में योग आयोग के सदस्य श्री गणेश योगी के मुख्य आतिथ्य में कृषि उपज मंडी प्रांगण में 4 सौ से अधिक लोगों ने योग किया। सिहावा में विधायक डॉ लक्ष्मी ध्रुव के मुख्य आतिथ्य में धमतरी स्थित नगर निगम के सामुदायिक भवन परिसर में बड़ी संख्या में लोगों ने योगाभ्यास में भाग लिया।महासमुंद जिले में ऐतिहासिक, पुरातात्विक और धार्मिक महत्व के पर्यटन स्थल सिरपुर में जनप्रतिनिधियों ने स्कूली बच्चों संग योगाभ्यास किया। ‘योग फॉर ह्यूमैनिटी’ की थीम पर राजनांदगांव स्थित कृषि मंडी प्रांगण में केंद्रित कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ योग आयोग के सदस्य श्री रविन्द्र सिंह शामिल हुए। सिहावा में विधायक डॉ लक्ष्मी ध्रुव के मुख्य आतिथ्य में धमतरी स्थित नगर निगम के सामुदायिक भवन परिसर में योगाभ्यास हुआ। गंगरेल स्थित रविशंकर जलाशय, बाबू छोटेलाल श्रीवास्तव के गृह ग्राम कंडेल में भी योग दिवस के आयोजन हुए। बालोद जिले में गंगा मैया मंदिर प्रांगण में महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री श्रीमती अनिला भेंड़िया के मुख्य आतिथ्य में आयोजन हुआ। कांकेर जिले में छत्तीसगढ़ विधानसभा के उपाध्यक्ष श्री मनोज मंडावी के मुख्य आतिथ्य में बड़ी संख्या में लोगों ने योगाभ्यास किया।

 

यह भी पढ़े :

लाख पालन के लिए किसानों को दिया जा रहा है प्रशिक्षण, भानुप्रतापपुर में 134 किसानों ने सीखी लाख पालन की बारीकियां  

 

 

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर पूरे प्रदेश में उत्साह का माहौल दिखा, हर वर्ग ने बढ़-चढ़कर योगाभ्यास किए और योग को स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी बताया। योग दिवस पर स्वस्थ जीवन के प्रति समर्पित होकर सभी ने योगाभ्यास किया। योग दिवस पर जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों-कर्मचारियों, योग समितियों के सदस्यों, विभिन्न सामाजिक संस्थाओं, स्कूली बच्चों, बुजुर्गों ने योग की विभिन्न मुद्राएं की। इस अवसर पर पद्मासन, वज्रासन, सिद्धासन, मत्स्यासन, वक्रासन, अर्ध-अर्धहलासन, हलासन, सर्वांगासन, विपरीतकर्णी, मकरासन, धनुरासन, भुजंगासन, शलभासन, विपरीत नौकासन आदि योग्याभ्यास किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *