ग्रामीण गौठान जैसी योजनाओं से जुड़े और अपना जीवन बदले : भूपेश बघेल

Featured Latest खास खबर छत्तीसगढ़ बड़ी खबर राजनीती
Spread the love

०० मुख्यमंत्री ने कोटमी में स्वामी आत्मानंद स्कूल, ग्राम सिकोला में मिनी स्टेडियम और सामुदायिक भवन बनाने की घोषणा की

रायपुर| मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में मरवाही विधानसभा के ग्राम कोटमी में चौपाल लगाकर आम जनता से मुलाकात की और कहा कि मैंने बिलासपुर संभाग के दौरे की शुरूआत गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही से कर रहा हूं। जब से मैं गौरेला-पेण्ड्रा मरवाही क्षेत्र में आया हूं निरंतर बारिश हो रही है। यह खेती-किसानी के लिए अच्छा है। उन्होंने क्षेत्र के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की। मुख्यमंत्री ने विभिन्न शासकीय योजनाओं के साथ विशेष रूप से वनाधिकार पट्टे की जानकारी ली। उन्होंने उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोटमी में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय, ग्राम सिकोला में सामुदायिक भवन और मिनी स्टेडियम के निर्माण की तथा शारीरिक शिक्षा एवं प्रशिक्षण महाविद्यालय पेण्ड्रा का जीर्णोद्धार, घाटबहरा से बम्हनी पहुंच मार्ग में पक्की सड़का का निर्माण और ग्राम पूटा में पंडो बाहुल्य पारा संचार पूटा में सौर ऊर्जा से बिजली और पानी की सुविधा मुहैया कराने की घोषणा की।

 

यह भी पढ़े :

मुख्यमंत्री ने बैकुण्ठपुर विधानसभा क्षेत्र में 87.20 करोड़ रुपए की लागत से कुल 19 कार्यों का किया लोकार्पण तथा भूमिपूजन

 

 

मुख्यमंत्री को सरपंच श्रीमती हीरामती ने बताया कि शासन की नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी योजना से किसानों को काफी लाभ मिला है। इस योजना से प्रेरित होकर उनके गांव के किसान घर के पीछे खाली जमीन पर सब्जी-बाड़ी लगा रहे हैं, जिससे घर के लोगों को न केवल पौष्टिक एवं ताजी सब्जियां मिल रही हैं बल्कि इनकी बिक्री से कमाई भी हो रही है। धनेश्वर सिंह यादव ने बताया कि गोधन न्याय योजना के तहत 96 हजार रुपये का गोबर बेचा। जिसमें से 32 हजार रुपये का बोरवेल कराया और 40 हजार रुपये से फोटोकॉपी मशीन लेकर बेटे के लिए रोजगार शुरू कराया। मुख्यमंत्री ने श्री यादव की सराहना करते हुए कहा कि सभी लोग शासकीय योजनाओं का इसी तरह लाभ लें और अपना जीवन बदलते हुए लाभ कमाएं।

 

यह भी पढ़े :

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मरवाही में आदिवासी नेता डॉ. भँवर सिंह पोर्ते की आदमकद प्रतिमा का किया अनावरण

 

 

नवागाँव स्थित गौठान से जुड़ी महिला सदस्य ने बताया कि गोबर से वर्मी कम्पोस्ट बनाने से लेकर गौठान में ही सब्जी उत्पादन का कार्य कर रही हैं। गौठान से आर्थिक संबलता मिली है। आर्थिक लाभ मिलने के बाद स्व-सहायता समूह अपने परिवार की ज़रूरतों को पूरा करने के साथ ही अपने लिए सोने के आभूषण भी ख़रीद रही हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि गौठान का लाभ सभी गाँव के लोगों को मिलना चाहिए। गौठान में कई आजीविकामूलक गतिविधियों का संचालन किया जाए, जिससे वे आर्थिक लाभ अर्जन कर सकती हैं। उन्होंने कहा कि सभी गांव में गौठान खोलने हैं। सामुदायिक सब्जी बाड़ी का विकास सभी ग्रामों में कराया जाएगा। श्री बघेल ने सभी गांव में गौठान और गोबर खरीदी करने के लिए दिए निर्देश दिए। मुख्यमंत्री को राजीव गांधी किसान न्याय योजना से मिले लाभ के बारे में बताते हुए श्री तुलेश्वर प्रसाद ने बताया कि 32 क्विंटल धान बेचा और राजीव गांधी की किसान न्याय योजना के तहत राशि मिल गई है। श्री तुलेश्वर प्रसाद रजक ने बताया कि वे पशुपालन भी कर रहे हैं। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत बोनस की राशि से 2 गाय ख़रीदे हैं, साथ ही अब तक 40 हजार रुपये का गोबर बेच चुके हैं। मुख्यमंत्री ने जनता से स्वामी आत्मानंद स्कूल योजना के बारे में जानकारी ली। पेण्ड्रा की स्वामी आत्मानंद स्कूल की छात्रा सुश्री बिशाखा ने बताया कि सभी शिक्षक अच्छे है और स्कूल में काफी अच्छी पढ़ाई होती है।

 

यह भी पढ़े :

भेंट-मुलाकात: जब मुख्यमंत्री ने किसान बालाराम के घर की बाड़ी के कोईलार और चेंच भाजी का लिया स्वाद

 

मुख्यमंत्री ने दुर्गेश कुमार की पुत्री के इलाज के दिए निर्देश :- कोटमी में भेंट-मुलाक़ात के दौरान ग्राम टीकरखुर्द (बस्ती बगरा) निवासी श्री दुर्गेश कुमार यादव ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल से बेटी के इलाज के लिए मदद की। श्री दुर्गेश ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनकी 4 वर्षीय बेटी गंभीर बीमारी से पीड़ित है। बेटी के नाक के ऊपर ट्यूमर हो गया है। इसके उपचार की पर्याप्त व्यवस्था छत्तीसगढ़ में नहीं है और चिकित्सकों ने बंगलुरू रिफर किया है लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर होने की वजह से उनके लिए बेटी का इलाज करा पाना संभव नहीं हो पा रहा है। मुख्यमंत्री ने संवेशीलता दिखाते हुए श्री यादव के पुत्री के इलाज की समुचित व्यवस्था करने की बात कही। उन्होंने कहा कि उनकी पुत्री के इलाज का व्यय राज्य सरकार उठाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *