छत्तीसगढ़ में भारी बरसात का चेतावनी, बीजापुर,बस्तर, दंतेवाड़ा,सुकमा नारायणपुर जिले होंगे प्रभावित

Featured Latest आसपास छत्तीसगढ़ प्रदेश
Spread the love

०० बालोद, कांकेर,कोण्डागांव और गरियाबंद में भारी बारिश की संभावना

रायपुर| छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग में अति भारी बरसात का रेड अलर्ट जारी हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटों में बीजापुर, बस्तर, दंतेवाड़ा, सुकमा और नारायणपुर जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी से अति भारी बरसात हो सकती है। वहां वज्रपात होने की भी संभावना है। मौसम विभाग ने राहत आयुक्त को अति सतर्क रहने और कार्रवाई करने की सिफारिश की है। मैदानी इलाकों में भी बारिश का अलर्ट है। बिलासपुर में शाम को बारिश शुरू हुई।

 

यह भी पढ़े : 

पर्यटन मंडल के अध्यक्ष ने किया ट्राइबल टूरिज्म सर्किट का निरीक्षण,निर्माण कार्य मे तेजी लाने के निर्देश

 

मौसम विभाग ने बालोद, कांकेर, कोण्डागांव और गरियाबंद जिलों के लिए भी आरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके मुताबिक अगले 24 घंटों में इन जिलों में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी से अति भारी बरसात संभावित है। वहां आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना बन रही है। राजनांदगांव और धमतरी जिलों के लिए भारी बरसात और वज्रपात का येलो अलर्ट जारी हुआ है। इसके तहत प्रशासन को सावधान और अलर्ट रहने को कहा गया है। मौसम विभाग के मुताबिक मानसून द्रोणिका अनूपपुर, सीकर, ग्वालियर, सतना, पेंड्रा रोड, निम्न दाब का केंद्र और उसके बाद दक्षिण पूर्व की ओर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। वहीं एक निम्न दाब का क्षेत्र ओडिशा और उसके आसपास स्थित है। इसके साथ ऊपरी हवा का एक चक्रीय चक्रवाती घेरा 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। इनके प्रभाव से 10 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। भारी वर्षा का क्षेत्र मुख्यतः दक्षिण छत्तीसगढ़ रहने की संभावना है।

 

यह भी पढ़े : 

बस्तर फाइटर्स आरक्षक भर्ती, लिखित परीक्षा की तिथि जारी, 17 जुलाई को होगी लिखित परीक्षा

 

 

बीजापुर में 12 सेंटीमीटर बरसात हुई :- बस्तर संभाग के जिलों में एक दिन पहले से ही बरसात हो रही है। शनिवार को बीजापुर में 12 सेंटीमीटर बरसात हुई। चरामा में 8 सेंटीमीटर, फरसगांव, बस्तर, जगदलपुर, कोण्डागांव में 7 सेंटीमीटर और केशकाल, कांकेर, भैरमगढ़, उसूर, बकावंड, नारायणपुर में 6 सेंटीमीटर बरसात रिकॉर्ड हुई है।

रायपुर में अब भी हल्की बरसात :- रायपुर में घने बादलों के बाद भी शनिवार को हल्की बरसात हुई है। सुबह से शाम तक थोड़ी-थोड़ी देर में 1.3 सेंटीमीटर बरसात हुई है। माना क्षेत्र में यह बरसात 2 सेंटीमीटर ही हुई। बिलासपुर और पेण्ड्रा रोड में मामूली बरसात हुई है। जबकि दुर्ग में 5.6 सेंटीमीटर और राजनांदगांव में 2 सेंटीमीटर बरसात दर्ज हुई है। अब तक प्रदेश के 17 जिलों में सामान्य अथवा सामान्य से अधिक वर्षा हो चुकी है। केवल 11 जिलों में सामान्य से कम वर्षा है। कम वर्षा वाले जिलों में रायपुर भी शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *